Thu. Jul 18th, 2019

भोपाल में राहत भरी बारिश, प्री-मानसून की गतिविधियां बढ़ी, प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश जारी

भोपाल।प्रदेश में प्री-मानसून गतिविधि यानि गरज चमक एवं तेज हवा के साथ बारिश का सिलसिला जारी है। शुक्रवार को भोपाल में राहत भरी बारिश के बाद गर्मी से राहत मिली है। भोपाल के न्यू मार्केट, कोलार और बड़ा तालाब समेत ज्यादातर इलाकों में बारिश हो रही है। इससे तापमान में 2-4 डिग्री गिरावट होने की संभावना है। मौसम विज्ञानी एसके नायक के मुताबिक, प्री-मानसून गतिविधियां बढ़ने के कारण गर्मी से राहत मिलेगी। हालांकि इससे उमस बढ़ सकती है।
शहर में दोपहर बाद 2 बजे से बारिश शुरू हो गई, जैसे ही बारिश शुरू हुई लोग बाहर निकल गए और बारिश का आनंद लेने लगे। गुरुवार रात से शुक्रवार सुबह तक बुंदेलखंड के दमोह में सबसे ज्यादा 19 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके साथ ग्वालियर संभाग के शिवपुरी और खानियाधाना में भी राहत भरी बारिश हुई। जिससे तापमान में गिरावट आई है।
इधर, राजधानी में रात के तापमान 2.5 डिग्री की लुढ़ककर 28 डिग्री पर पहुंच गया। इस वजह से रात में भी गर्मी से मामूली राहत मिली। दमोह में गुरुवार को सुबह से आसमान साफ होने से उसम थी, लेकिन शाम 4.30 बजे के बाद फिर आंधी चलने से बिजली गुल हो गई और शाम को फिर बारिश का दौर शुरू हो गया रूक रूककर रात तक बारिश होती रही। ग्वालियर के खानियाधाना में भी दो घंटे बारिश हुई, जिससे गर्मी से राहत मिली।
दमोह के अलावा जबलपुर में 14, खजुराहो में एक, टीकमगढ़ में 5, सतना में 1.2 मिमी बारिश हुई। हल्की बारिश से नौगांव और इंदौर भी तर हुए। भोपाल में शुक्रवार की सुबह से ही पारे की चाल धीमी रही। मौसम विभाग के अनुसार, भोपाल में तेज हवा के साथ बूंदे पड़ने की संभावना है।वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि अरब सागर से आ रही नमी एवं पंजाब के नजदीक बनी ट्रफ लाइन के कारण प्री-मानसून गतिविधि में इजाफा हुआ है। इसका असर राजधानी भोपाल में शुक्रवार और शनिवार को देखने को मिलेगा।
शिवपुरी में बारिश से गर्मी से राहत
शिवपुरी में गुरुवार को शाम से रात तक रिमझिम बारिश होने के साथ ही मौसम में ठंडक घुल गई और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली। गुरुवार को सुबह से यहां बादल छाए थे, जो शाम होते-होते बरसने लगे तथा रात तक हल्की बारिश होती रही। इसके चलते तापमान में गिरावट आई है। हालांकि बारिश के कुछ घंटों बाद उमस बढ़ गई। यहां शुक्रवार को भी बूंदाबांदी की संभावना है।
—————————————-और यहां——————————————————
कमलनाथ ने अच्छे मानसून के लिए पूजा-अर्चना की
– बोले- दुनिया में हमारी पहचान आध्यात्मिक शक्ति से
भोपाल। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने तेलुगु सांस्कृतिक परिषद द्वारा शिवाजी नगर, में आयोजित श्री शारदा देवी नवीन मंदिर की पुन: प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में शामिल हुए। मां शारदा की पूजा-अर्चना कर प्रदेश में अच्छी बारिश और सुख-समृद्धि की कामना की। ये महोत्सव 16 जून तक चलेगा। इस अवसर पर जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा भी उपस्थित रहे। मुख्यमंत्री श्री नाथ शिवाजी नगर स्थित सांस्कृतिक परिषद प्रांगण में स्थापित मंदिर पहुंचे। उनका पारंपरिक रूप से मंगल वादन के बीच स्वागत किया गया। श्री कमल नाथ ने अखण्ड दीप स्थापना की और प्रसाद ग्रहण किया। उन्होंने मां शारदा देवी के श्रीचरणों में प्रणाम किया और आशीर्वाद लिया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत की सांस्कृतिक और धार्मिक परम्पराओं से मिलकर आध्यात्मिक शक्ति निर्मित होती है और विश्व में यही भारत की पहचान है। उन्होंने कहा, हमारी पहचान आर्थिक और सैन्य ताकत से नहीं है। इस अवसर पर सांस्कृतिक परिषद के पदाधिकारी और बड़ी संख्या में तेलुगु समाज के भक्तजन उपस्थित थे। अपर मुख्य सचिव श्री गोपाल रेड्डी और तेलुगु समाज के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित थे। जनसंपर्क आयुक्त पी नरहरि ने मुख्यमंत्री की अगवानी की। सोलह जून को महापूर्णाहुति के साथ तीन दिवसीय आध्यात्मिक महोत्सव सम्पन्न होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *