Thu. Jul 18th, 2019

प्रतिक्रिया : केंद्र सरकार का बजट… केन्द्रीय बजट व्यापारियों के लिए बेहद लाभप्रद

ग्वालियर । कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने संसद में आज वित्त मंत्री द्वारा प्रस्तुत केंद्रीय बजट को एक क्रांतिकारी दस्तावेज बताया है जिसमें व्यापारी समुदाय और एसएमई क्षेत्र को प्राथमिकता में रखा गया है । बजट में की गई घोषणाओं को अगर एक निश्चित समय सीमा के साथ रणनीतिक तरीके से लागू किया जाए तो निश्चित रूप से भारत को 5 ट्रिलियन अर्थव्यवस्था में बदलने में देर नहीं लगेगी बजट घोषणाएं देश में अधिक निर्यात को बढ़ाएंगी और भारत वैश्विक बाजार में अधिक हिस्सेदारी हासिल कर सकेगा ! बजट में की गई घोषणाएं देश में घरेलु व्यापार और मैनुफैक्चरिंग को प्रोत्साहित करेंगी।
कैट मध्यप्रदेश के अध्यक्ष भूपेन्द्र जैन ने बजट पर टिप्पणी करते हुए कहा कि सरकार ने देश में व्यापार और वाणिज्य को सुव्यवस्थित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। घरेलू विनिर्माण और आंतरिक व्यापार, किफायती आवास, डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने, श्रम कानूनों को सुव्यवस्थित करने, सोशल स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना, विभिन्न क्षेत्रों के लिए ब्लू प्रिंट की स्थापना, ग्रामीण भारत को आधुनिक प्रणाली में शामिल करना, कारीगरों को वैश्विक बाजार से जोड़ना गैर बैंकिंग वित्त कंपनियां को महत्व देना बजट की महत्वपूर्ण घोषण हैं जो राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था के लिए गेम चेंजर साबित होंगी। देश भर में बड़े बुनियादी ढांचे के विकास पर सरकार का ध्यान एक और महत्वपूर्ण क्षेत्र है जो देश के व्यवस्थित विकास के लिए अत्यधिक आवश्यक है।उन्होंने कहा कि देश में व्यापार और वाणिज्य को सुव्यवस्थित करने, कर आधार को व्यापक बनाने और सरकार को अधिक राजस्व देने के प्रयासों के लिए कैट सरकार के साथ एकजुटता के साथ खड़ा है।
———————————————
बजट में मध्यमवर्गीय की गयी अनदेखी :स्वदेश शर्मा
ग्वालियर । आम बजट-2019 को लेकर जहां सत्ता पक्ष इसकी सराहना कर रही है, वहीं विपक्षी दलों ने इसकी आलोचना भी शुरू कर दी है। आम बजट पर कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता स्वदेश शर्मा ने निराशा व्यक्त की है। बजट पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि इस बजट में मध्यमवर्गीय की अनदेखी की गई है, देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत दिशा देने में मध्यमवर्गीय की बड़ी भूमिका रहती है। इस तरह के बजट से देश को आर्थिक मंदी झेलना पड़ेगी। उन्होंने कहा ये बजट निराशाजनक है ,क्योंकि पेट्रोल- डीज़ल की कीमतों में आमजन को राहत प्रदान करने की बजाय इसे ओर महंगा कर दिया गया। कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता स्वदेश शर्मा ने कहा किसान, युवा, महिला, गरीब हर किसी के लिए निराशाजनक बजट है।इस तरह के बजट से प्राइवेट सेक्टर को बढ़ावा देकर कुछ बड़े पूंजीपतियों को मदद मिलेगी।
——————————————————————————–
मोदी सरकार का आम बजट पूरी तरह से आमजन विरोधी
ग्वालियर । मोदी सरकार द्वारा आज पेश किए गए आम बजट को पूरी तरह से आम जन विरोधी बताते हुए महिला कारोबारी निधि शिवहरे ने कहा कि आज पेश यह बजट महंगाई बढ़ाने वाला बजट है, इससे जमकर महंगाई बढ़ेगी। पेट्रोल-डीजल पर सेस लगाकर जनता को ठगा गया है। सोने पर उत्पाद शुल्क बढ़ाकर महिलाओं के साथ धोखा किया गया है। इस बजट से निजीकरण को बढ़ावा देने का काम किया गया है। इस बजट में जो सपने भाजपा ने चुनाव के पूर्व जनता को दिखाए थे, वह सब धराशायी हुए हैं। विदेशों से किताब मंगवाने को महंगा कर दिया गया है।कारोबारी निधि शिवहरे ने कहा कि अभी भी इस बजट में सबको घर-जल-बिजली व गैस के भविष्य के सपने दिखाये गये हैं। काला धन, किसानों की आय दोगुनी, उनको उनकी फसल का सही दाम मिलने, युवाओं के रोजगार, महिलाओं की सुरक्षा, गरीबी कम करने को लेकर, शिक्षा व स्वास्थ्य को लेकर इस बजट में कुछ नहीं है। यह बजट पूरी तरह से आमजन विरोधी है और जनता के सपने इस बजट से धराशायी हुए हैं।
———————————————————————-
रोजगार पर फोकस नहीं
बहीखाता में बेरोज़गारी को लेकर कोई बात नहीं की गई है।बेरोज़गारी को लेकर काफी बहस भी हुई है।पीएम नरेंद्र मोदी जो युवाओं की पहली पसंद हैं। युवाओं ने पीएम मोदी को सबसे ज्यादा वोट किया था, लेकिन बहीखाता में कहा गया है कि 2024तक पानी के लिए प्लान।पानी सरकार की संवैधानिक जि़म्मेदारी है,लक्ष्य नहीं है।यह कहना है जेयू के स्टूडेंट्स प्रशांत शर्मा का।उन्होंने कहा कि सबके लिए पानी तो सरकार को उपब्लध कराना ही होगा। सरकार को खुद अपनी तरफ से कोई प्लान तैयार करना होगा।सरकार ने इस बार बहीखाता में डिफेंस सैक्टर के लिए कुछ भी प्लान नहीं किया है।डिफेंस सैक्टर के साथ ही पहली बार है जब किसानों के लिए कोई नयी योजना नहीं हैं। सरकार पिछले बजट में उदय योजना लेकर आयी थी। वो सफल नहीं होने पर वन ग्रिड वन नेशन योजना लायी गयी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *